Small business ideas in hindi: कम पूँजी मे बिजनेस करे.

लघु उद्योग:

आज के समय मेंं हमारी सरकार की प्रथमिकता रोजगार देने की अपेक्षा स्वरोज़गार पैदा हो सके इस बात पर है इसके लिए सरकार ने कई तरह के कोर्स शुरू किया गया है तथा खुद का रोजगार लगाने के लिए सरकार अनुदान भी दे रही है जो काफी आसान शर्तो के साथ जल्द ही मिल जाता है .जिस पर सरकार सब्सिडी भी दे रही है तथा इस बात की पूरी जानकारी  दी जाती है कि कच्चा माल कहां से आएगा तथा तैयार माल कहां पर सप्लाई होगा.
इस तरह के रोजगार से आप खुद तो अच्छी खासी कमाई कर ही सकते है साथ ही राष्ट्र निर्माण मे भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.
इस तरह के 10 उघोग के बारे मे आपको जानना चाहिए.
1 . खिलौना और गुड़िया उघोग .
इस उघोग की डिमांड साल भर रहती है तथा यह शहर से लेकर गांव हर जगह बिकते हैं यह बच्चो से लेकर बड़ो तक पंसद होते है.
2. मोमबत्ती उघोग .

बेशक आज लाइट इन्वर्टर का दौर है लेकिन त्यौहारों मोमबत्ती की अच्छी खासी मांग रहती है .इसके अलावा जन्मदिन पर फैंसी मोमबत्ती डिमांड हमेशा रहती है .
3 .मसाला उघोग.

यह एक ऐसा उघोग है जिसकी डिमांड दिनो -दिन बढ़ती जा रही है आज की भाग – दौड़ वाली जिंदगी मे किसके पास समय है कि वह घर पर मसाला पीस लें, अगर आपके मसालो की गुणवत्ता अच्छी है तो आप जल्द ही इस क्षेत्र मे सफलता प्राप्त कर लेगें .
4. अचार उघोग .

पहले भारत के हर घर मे अचार तैयार किया जाता था लेकिन आधुनिक युग में अब यह कल की बात हो चुकी है जबकि आज भी हर घर मे अचार पाया जाता है इससे खाने कि जायका तो बढ़ ही जाता है साथ ही यह बच्चो के लंच बॉक्स का सबसे अच्छा साथी है.
5. अगरबत्ती .

अगरबत्ती का उपयोग घर ,दुकिन, मंदिर ,मस्जिद हर जगह पर होता है यह कम लागात का अच्छा उघोग है .

6. धूपबत्ती .

अगरबत्ती की तरह ही धूपबत्ती का भी हर  जगह उपयोग होता है यह भी कम लागात मे एक अच्छा उघोग है .
7.चप्पल उघोग .

चप्पल उघोग लघु उद्योग मे एक अच्छा है साथ ही हर इंसान की जरुरत है इसके लिए कम जगह तथा कम लागात मे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है .
8. रबड़ की मुहरें .



हर सरकारी कार्यालय  तथा स्कूल में मुहरों की आवश्यकता होती हैंं.इस उघोग को कम लोग करने वाले हैं जबकि इसकी डिमांड अधिक रहती है .
9. आटा चक्की.



पहले का समय अलग था जब घर पर ही गेहूं का आटा तैयार किया जाता था इसके बाद गेहूं को साफ करके चक्की पर भेजा जाने लगा तब आटा पीस कर आने लगा ,लेकिन आज के समय मे तो बाजार से सीधा पैकेट मे आटा आता है .
यह एक तेजी से बढ़ता उघोग है .

10. मच्छर भगाने की क्रीम .
इस का उपयोग लगभग पूरी साल होता है.

Leave a Reply