अभिनेत्री शबाना आज़मी का जीवन परिचय , shabana azmi biography in hindi.

                             Shabana azmi.
 शानदार अभिनय से बॉलीवुड में एक अलग मुकाम बनाने वाली शबाना आज़मी आज बॉलीवुड जनरेशन के लिए आदर्श है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में तमाम संघर्षो का सामना करते हुए करीब 100 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है और फिल्मों में अपने दमदार रोल से दर्शकों के दिल में अपने लिए एक अलग जगह बनाई है . पद्मश्री फ़िल्मफ़ेअर समेत कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है .फिलहाल शबाना आज़मी अपने राजनिति बयानों को लेकर भी चर्चा में रहती है .शबाना आज़मी के बारे में कुछ खास एंव दिलचस्प बाते .

नाम – शबाना आज़मी.

जन्म – 18 सितंबर 1950 .

स्थान – हैदराबाद ,भारत .

माता – शौकत आजमी .

पिता – कैफी आजमी .

जन्म ,शुरुआती जीवन ,परिवार ,शिक्षा .

शबाना आज़मी का जन्म 18 सितंबर 1950 में हैदराबाद में हुआ था .ये मशहूर कवि कैफी आजमी और थिएटर एक्ट्रेस औकत आजमी की बेटी है, इनका घर का नाम मुन्नी था . साइकोलोजी से ग्रेजुएशन करने के बाद शबाना आज़मी ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से कोर्स किया .शबाना आज़मी एक सामाजिक कार्यकर्ता के रुप में भी अपनी खास पहचान बना चुकी हैं .खासतौर पर बच्चोंं से जुडे़ मसलों और एड्स से जुड़े मुद्दों पर बेहद सक्रिय रहती हैं संप्रदायिकता के खिलाफ कई प्ले में इन्होंने भाग लिया .

फ़िल्मी करियर की शुरुआत –

शबाना आज़मी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बर्ष 1972 में श्याम बेनेगल की फिल्म ‘ अंकुर ‘ से की थी और उनकी पहली आर्ट फिल्म ‘ फासला ‘ थी .शबाना आज़मी हिंदी सिनेमा की ऐसी मंझी हुई अदाकारा हैं जो खुद को हर अभिन्नय के अनुरुप उसी सांचे में ढाल लेती हैंं . इन्होंने हिंदी फिल्मों मेंं तरह – तरह के रोल अदा किये हैं तथा हिंदी सिनेमाजगत पर करीब चार दशक तक राज किया .शबाना आजमी ने अपने फ़िल्मी करियर में कई जबरदस्त फिल्में दी हैं .इसलिए आज भी इनका नाम बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री की लिस्ट में शुमार हैं . अब तक उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए पांच बार राष्ट्रीय पुरस्कार और चार बार फ़िल्मफ़ेअर पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है .

प्रमुख फिल्में 

फासला .
अंकुर .
फकीरा .
अमर अकबर एंथोनी .
परवरिश .
कर्म .
हीरा पत्थर .
टूटे खिलौने .
खून की पुकार .
लहू के दो रंग .
हम पांच .
रामा .
यादों की जंजीर .

पुरस्कार –

फ़िल्मफ़ेअर – 1985 ,1984 ,1978 ,भावना ,अर्थ , स्वामी 
पद्म श्री – 1988 .
फ़िल्मफ़ेअर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – 2017 नीरजा .
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार –  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री -2000,1985,1984 , गॉडमदर ,पार ,खंडहर .

शादी –

9 दिसंबर ,1984 में जावेद अख्तर से इन्होंने शादी की .जावेद अख्तर बॉलीवुड स्क्रिप्ट राइटर, कवि और गीतकार है.

राजनीति करियर –

1997 में राज्यसभा की सदस्य मनोनीत की गई, सांसद के रूप में अपनी जिम्मेदारी गंभीरता के साथ निभाई ,साथ – साथ उन्होंने स्वंयम को किसी राजनीतिक दल से नही जोडा़.

शबाना आज़मी से जुडे विवाद –

  • फिल्म फायर में अपने मुंडे हुए सिर और नंदिता दास के साथ चुबंन दृश्य के लिए वह विवादों में रही .
  • बर्ष 1993 में, नेल्सन मंडेला ने भारत दौरे के दौरान शबाना आज़मी को गाल पर चुबंन किया ,जिससे एक विवाद उतपन्न हो गया .
  • फिल्म (Don’t love you ) के निर्माता के साथ शबाना आज़मी ने सोशल मीडिया पर एक जंग छेड़ दी ,  क्योंकि उन्हें फिल्म के एक गीत ‘ इश्क की मां की ‘ से आपत्ति थी ।

Leave a Reply