खुश और कामयाब होते हैं ,खुद में खोए रहने वाले लोग .

         खुश और कामयाब होते हैं आत्ममुग्ध लोग :

आप ने भी बहुत बार सोचा होगा कि कोई कैसे उठते- बैठते ,खाते -पीते (आई लव माईसेल्फ) लिखकर पोस्ट कर सकता है या अपनी डीपी पर (लव रिएक्शन) दे सकता है .इससे आपको अजीब झुंझलाहट होती होगी पर सच तो यह है कि ऐसे लोग अपनी जिंदगी में काफी खुश रहते है और कामयाब भी .

एक रिसर्च के अनुसार अपने आप में खोए रहने वाले लोग कुछ अजीब तो होते हैं लेकिन वो बाकियों के मुकाबले ज्यादा खुश और कामयाब भी होते है .
खुद पर ही मोहित रहने वाले लोग जिन्हें अंग्रेजी में (narcissist) कहा जाता है इस तरह के लोग अपने को दूसरों से अच्छा और बेहतर समझते हैं.
इस तरह के लोग खुद को जरूरत से ज्यादा अहमियत तथा भीड़ में आकर्षण का केंद्र बनना पंसद करते हैं. रिसर्च के अनुसार ऐसे लोग आसानी से डिप्रेशन और तनाव के शिकार नही होते .
खुद पर ही मोहित रहने वाले लोगों से अक्सर दूसरों को परेशानी होती है लेकिन वे इसकी परवाह नहीं करते.

ना शर्म और ना पछतावा .

मनोवैज्ञानिक, खुद पर ही मोहित रहने वाले लोगों को ऐसे व्यक्तियों के रूप में परिभाषित करते है जो अहंकार भरा रवैय रखते हैं खुद को दूसरो से बेहतर समझते है तथा जरूरत से अधिक आत्मविश्वास से भरे होते है और दूसरो का दुख: दर्द कम समझते है और इनमे कम पछतावा और कम शर्म महसूस होती है .
मनोवैज्ञानिक समझने की कोशिश कर रहे हैं कि इतनी नकरात्मक आदतों के बाबजूद खुद पर मोहित रहने वाले लोग अमूमन फायदे में क़्योंं रहते हैं

कामयाबी के शिखर तक पहुचने में किमयाब .

रिसर्च से ये भी पता चला है कि आत्ममुग्ध लोग कार्यक्षेत्र और निजी जिंदगी में अपेक्षाकृत ज्यादा कामयाब होते हैं .
खुद पर ही मोहीत रहने वाले लोगो को एक मजबूती यह भी मिलती है कि वो निराशा से जल्दी उबर आते है .
आत्ममुग्ध लोग खुद पर दिए गए दूसरों के विचारोंं और व्यवहार को अपने खिलाफ मानते है ऐसे लोग काई बार असुरक्षा की भावना से भी घिरे होते है .
सब कुछ होने के बाबजूद भी ये लोग और से कई तरह के फायदे में रहते हैं.

Leave a Reply