लोगों को मिली अजीबबोगरीब सजाएं .

        दुनिया में लोगों को मिली अजीबबोगरीब सजाएं .

दुनिया के हर कोने में जुर्म होते हैं और ये जुर्म का सिलसिला हजारों सालों से चलता आ रहा हैं और जुर्म के साथ सजा का भी .
कुछ सजा बहुत ही अजीबबोगरीब होती हैं ऐसी ही कुछ सजा जो लोगों को मिली .
सजा नंबर 1-  अमेरिका  के मिसौरी में रहने वााले डेविड को सैैकड़ो हिरणों का शिकार किया था.
अदालत ने डेविड को जुर्म का दोषी पाते हुए एक साल तक जेल में रहकर महीने में कम से कम एक बार डिज्नी का बाम्बी कार्टून देखने की सजा सुनाई थी ।
सजा नंबर 2- अमेरिका के शिकागो में रहने वाले दो लड़को ने क्रिसमस वाले दिन चर्च से ईसा मसीह की मूर्ति चुरा कर उसको नुकसान पहुंचाया था,अदालत ने दोनों लड़को को जुर्म का दोषी मानते हुए 45 दिन की जेल की सजा सुनाई साथ ही इनको इन लड़को को इनके अपने शहर में एक गधे के साथ मार्च करने का आदेश दिया था.
सजा नंबर 3- अमेरिका के ओकलाहोमा में रहने वाले 17 साल के टाइलर एलरेेड को शराब पीकर गाड़ी चलाने और इसकी वजह से हुई  दुर्घटना में उसके एक दोस्त की मौत का  जिम्मेदार माना ,लेकिन टाइलर उस वक्त हाई स्कूल में पढ़ते थे इसलिए अदालत ने उन्हें हाई स्कूल और स्नातक ख़त्म करने के अलावा साल भर के लिए ड्रग,शराब ,और निकोटिन टेस्ट करवाने केे अलावा 10 साल तक  हर रोज चर्ज जाने की सजा सुनाई थी .
सजा नंबर 4- स्पेन के एंंडालूसिया में रहनेे वाले एक 25  साल के युवक के माता- पिता ने उसे जेब खर्च देना बंद  कर दिया ,इस बात सेे नाराज होकर उस युवक ने माता – पिता के खिलाफ अदालत में केस कर दिया लेकिन अदालत ने उल्टेे उसी को सजा सुना दी और अपने आदेश में कहा कि उसको 30 दिन के अंदर अपने पैरों पर खड़ा होना पड़ेगा तथा अपनेे माताा – पिता का घर भी छोड़ना पड़ेगा .
सजा नंबर 5-ऐसा ही एक मामला एंड्रयू वेन्टर पर अपनी कार मेंं तेज आवाज मेंं संगीत सुनने पर 120 पांंडउ का जुुर्मना लगाया था ,हालंकि बाद में जज ने कहा कि वह सजा की रकम घटा कर 30 पाउंड कर देगें , बशर्ते कि वेन्टर को 20 घंटो तक बीथोवन ,बारव ,और शोपेन का शास्त्रीय संगीत  सुनना होगा .

Leave a Reply