World’s most poisonous snake .दुनिया के सबसे जहरीले सांप, जो बिन काटे ही दे देते हैं मौत .

सांप दुनिया में हमेशा से ही भय के प्रतीक रहे है इसके अलावा पृथ्वी पर सबसे ज्यादा प्रजातियां सांपो की ही पाई जाती हैं और ये लगभग 2500 से 3000 के बीच में हैं .सांप पृथ्वी पर हर जगह पाए जाते हैं लेकिन ऐसा भी नही हैं कि सब के सब सांप जहरीले और खतरनाक होते हैं इनमें से केवल कुछ ही जहरीले होते है ऐसे ही जहरीले सांपो की 69 प्रजातियां भारत में पाई जाती हैं इनमें से 29 समुद्र में रहने वाले तथा 40 जमीन पर रहने रहने वाले होते है .

बात करते हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांपो की .

(1 )सी स्नेक –

सी स्नेक अधिकतर उत्तरी ऑस्ट्रलिया तथा दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं ,सांपो की दुनिया में सी स्नेक सबसे अधिक जहरीला सांप होता है इस सांप की केवल कुछ बूंदें ही लगभग 1000 इंसानो की मौत की वजह बन सकती है . लेकिन ये समुद्र में पाए जाते है इसलिए आम इंसान इनके शिकार नही बनते लेकिन समुद्री जीव और मछुआरे इनके आसान शिकार होते है .

(2)इंनलैंड ताइपन –

जैसे इसके नाम से ही प्रतीत होता है यह एक जमीन पर रहने वाला सांप है जो बेहद खतरनाक और जहरीला होता है यह अपने शिकार को काटते समय (एक बाइट में) लगभग 100 मिलीग्राम तक जहर छोड़ता है .
(ये कोबरा से भी 50 गुना अधिक खतरनाक होता है।

(3)इस्टर्न ब्राउन स्नेक –

ये सांप भी ऑस्ट्रलिया में पाया जाता है जो बेहद जहरीला होता है बताते हैं कि इसके जहर का 14000 वां हिस्सा से ही इंसान की मौत हो जाती है .

(4) फिलिपीनी कोबरा –

कोबरा का नाम आते ही एक अजीब सा डर लगने लगता है .कोबरा की लगभग सभी प्रजातियां खतरनाक वा जहरीली होती हैं .लेकिन इन सब मेंं फिलिपीनी कोबरा बेहद खतरनाक और जहरीला होता है, कोबरा प्रजाति के सांपो में सबसे ज्यादा जहर फिलिपीनी कोबरा में होता है तथा एक बात जो इसको सबसे ज्यादा खास बनाती है वो है इसका अपने शिकार को काटने की जगह पर शिकार पर थूकना .

(5)ब्लैक माम्बा –

ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाए जाते हैं तथा यह जमीन पर सबसे तेज चलने वाले सांप होते है जो लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे की चाल से अपने शिकार का पीछा करते हैं .इसकी सबसे खास बात यह है कि यह अपने शिकार को 10 से 12 बार तक काटता और लगभग 400मिलीग्राम तक जहर शिकार के शरीर में  छोड़ देते हैं।

Leave a Reply