रानू मंडल का जीवन परिचय . Ranu mondal biography in hindi.

रानू मंडल ,ये नाम अचानक ही अखबारों और टीवी चैनलों की न्यूज़ से लेकर हर इंसान की बीच चर्चा में आ गया . बात दरअसल यह हुई की एक माहिला जो रेलवे स्टेशन पर गाना गा कर अपना गुजर- बसर करती थी ,लता मंगेशकर का एक गाना ” एक प्यार का नगमा है ” के वीडियो वायरल होने के बाद उनकी किस्मत चमक उठी और उन्हें कई जगह से सिंगिंग के ऑफर्स मिलने लगे .

 नाम – रानू मंडल .

जन्म – 5 नवंबर 1960 .

जन्म स्थान – राना घाट ,पश्चिम बंगाल .

पति- (स्वर्गीय) बाबुल मंडल .

बच्चे – एक बेटी .

धर्म – ईसाई .

रानू मंडल की पिछली जिंदगी –

रानू मंडल पश्चिम बंगाल के राणाघाट रेलवे स्टेशन पर गानों को गा कर अपना जीवन यापन करती थी .रानू मंडल के पति नही है , उन्होंने कई साल पहले अपने पति को खो दिया था . अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें मजबूरन रेलवे स्टेशन पर गाना गाकर अपना गुजारा करना पड़ता था .
रानू मंडल की एक बेटी भी हैं लेकिन मां की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण ,बेटी ने उनको अपने हाल पर छोड़ दिया था .

रानू मंडल का परिवार –

रानू मंडल ईसाई जाति की हैं तथा रानू मंडल के पिता आदित्य कुमार शहर – शहर ,गली – गली जाकर सामान बेचा करते थे .रानू मंडल की शादी 19 साल की उम्र में बबलू मंडल के साथ कर दी गई,लेकिन  2009 में बबलू मंडल का देहांत हो गया. जिसके बाद उनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा ही खराब हो गई ,और उन्हें मजबूरन गाना गा कर अपना जीवन यापन करना पड़ता था . इसी कारण उनकी बेटी ने उनसे संबंध तोड़ दिया.

प्रतिभा की धनी –

जब हम रानू मंडल जैसे लोगों के बारे में सुनते हैं कहते हैं कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती .ऐसा ही कुछ हुआ रानू मंडल के साथ . अपनी सुरीली आवाज के दम पर उन्होंने अपनी अलग जगह बनाई और आज वे ऐसी जगह मौजूद हैं, जहां तक पहुंचना उन लोगों का सपना ही होता है जो संगीत की दुनिया में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं.

रानू मंडल की बॉलीवुड में एंट्री –

पति की मौत के बाद रेलवे स्टेशन पर गाने गा कर गुजर – बसर करने वाली रानू मंडल की सुरीली आवाज को एक दिन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर  अतिन्द चक्रवर्ती ने पहचाना और उनकी आवाज में एक गाने को रिकॉर्ड कर उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया .एक इस छोटे से वीडियो ने रानू मंडल को रातों रात पूरे भारत में मशहूर कर दियि . जिसे सुनकर आम लोग ही नही बल्कि बॉलीवुड भी उनकी आवाज का कायल हो गया.
इसके बाद उन्हें कई जगह से सिंगिंग के ऑफर्स मिलने लगे .

रानू मंडल की अनदेखी जिंदगी –

  • रानू मंडल का जन्म एक पश्चिम बंगाल के एक गरीब परिवार में हुआ था.
  • रानू मंडल पहले कभी मुंबई के एक क्लब में गाना गाया करती थी ,जहां उनको ” रानू बॉबी ” के नाम से जाना जाता था.
  • रानू मंडल के पति बबलू मंडल फिरोज खान के घर रसोइए का काम करते थे .
  • रानू मंडल मशहूर गायिका लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानती है .
  • लोगों के बीच लाइमलाइट में आने के बाद आज लोग उन्हें राणाघाट की लता मंगेशकर के तौर पर जानते है .
  • सबसे पहले रानू मंडल की सुरीली आवाज के वीडियो को पहली बार फेसबुक पेज ” बरपेटा टाउन द पैलेस ऑफ़ पीस ” नामक पेज पर अपलोड किया गया था , मात्र 24 घंटे के अंदर 5 मिलियन लोग इस वीडियो को देखकर उनकी आवाज के कायल हो गए थे.
इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply