शाहरुख खान का घर ,विला विएना कैसे बना मन्नत .

                                    Mannat.
शाहरुख खान , बॉलीवुड के किंग ,किंग खान ना जाने कितने नामों से शाहरुख के चाहने वाले शाहरुख खान को बुलाते हैं.
 भारत में जितने शाहरुख खान  प्रसिद्ध हैं उतना ही उनका सपनों का घर मन्नत भी प्रसिद्ध है.
मुबंई जाने वाला हर शख्स की तमन्ना होती है कि एक बार उनके घर के बहार एक सेल्फी जरुर ले ,लेकिन किया आप जानते हैं .शाहरुख खान का घर मन्नत पहले किसका हुआ करता था ,इसका मालिक कौन था और पहले इसका नाम किया हुआ करता था .
इसको सजाने मेंं किसकी अहम भूमिका है.

विला विएना कैसे बना मन्नत .

शाहरुख खान पहले विला विएना के पास ही रहते थे .शाहरुख खान हमेशा से ही इसको खरीदना चाहते थे .जब पहली बार शाहरुख खान ने विला विएना को देखा था उस समय उनकी जेब में मात्र 300 रुपये थे. इसके मूल मालिक एक गुजराती पारसी किकु गांधी इसमें रहते थे .किकु गांधी मुंबई के प्रतिष्टित शिमॉल्ड आर्ट गैलरी के मालिक थे .शाहरुख खान से पहले वही इस बंगले में रहते थे .शाहरुख खान ने किकु गांधी से यह बंगला अपने करियर के शुरुआती दौर में 13.32 करोड़ रुपये में खरीदा था .

मन्नत का इंटीरियर .

शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान जो खुद एक इंटीरियर डिजाइनर हैं ,गौरी ने पुरी शिद्दत के साथ इस बंगले को सजाया .
शाहरुख खान ने बंगला खरीदने के बाद इसकी देख रेख मुंबई स्थित फकीह एंड एसोसिएटस ने 6000 फीट के इस बंगले को सवारा .
बाद बाकी काम गौरी खान ने  बखूबी निभाया ,गौरी खान ने यह घर 1920 सदी के हिसाब से डिजाइन किया है . गौरी खान को इसके लिए चार साल से अधिक का समय लगा .वे ट्रेवलिंग करती ,एक एक चीज को खुद अपनी पंसद से खरीदती और घर के हर कोने को पूरी शिद्दत से सजाती ताकि सब परफेक्ट लगे .

मन्नत की खासियत .

शाहरुख खान के बंगले मन्नत का ढ़ाचा 20 वी सदी के ग्रेड-3 हेरिटेज का है ,जो हर ओर से खुलता है .आसमान की ओर ,पीछे की ओर ओर समुद्र के किनारे की ओर .
इसमें पांच बेडरुम हैं . मल्टीपल लिविंग एरिय ,एक जिम्नेजियम और लइब्रेरी जैसी हर सुख सुविधा यहां मौजूद है .यही पर फैमिली के प्राइवेट अपार्टमेंटस हैं कुछ सजावट को ज्योंं का त्यों रहने दिया गया है . घर का दरवाजा खोलते ही आपको क्लासिक बंगला देखने को मिलता है.
इसकी सेटिंग ड्रमेटिक और मूड़ी है . कलात्मकता के साथ कंटेम्प्र्रीरी गोथिक आयोरामिक का मेल है .कलर पैलेट डार्क है.जिसकी सरफेस अनफिनिशड रखी गई है.

Leave a Reply