Elon Musk biography in hindi .. एलन मस्क का जीवन परिचय .

 एलन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीका- कनाडाई – अमेरिकी दिग्गज व्यापारी निवेशक ,इंजीनियर ,और अविष्कारक हैं . एलन मस्क स्पेसएक्स के संस्थापक , सीईओ और मुख्य डिजाइनर , टेस्ला कंपनी के सह – संस्थापक ,सीईओ और ओपन एआई के सह – अध्यक्ष , यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं .

नाम – एलन रीव मस्क .

जन्म – 28 जून 1971 .

स्थान – प्रिटोरिया श्रांसवाल , दक्षिण अफ्रीका.

पिता – एरोल मस्क .

माता – गेई मस्क .

जीवन साथी – पहली शादी ,जस्टिन मस्क – 2000से 2008 तक . दूसरी शादी तलुला रिले 2010 से 2012 तलाक .तीसरी शादी फिर से तलुला रिले से 2013 से 2016 तक . 

एलन मस्क – 

दक्षिण अफ्रीकी उघमी एलन मस्क , टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स की स्थापना के लिए जाने जाते है . उन्होंने 2012 में ऐतहासिक  वाणिज्यक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया था .एलन मस्क ने अपनी पहचान अपने दम पर बनाई है .
2016 में एलन मस्क को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में21 वें स्थान पर रखा था . साथ ही दुनिया के 53 वें सबसे अमीर आदमी के रूप में  सूचीबद्ध किया गया था .

परिवार – 

एलन के पिता एरोल मस्क दक्षिण अफ्रीकी इलेक्ट्रोमेकैनिकल इंजीनियर , पायलट और नाविक थे .
एलन की मां एक मॉडल थी . जब एलन 9 साल के थे तब उनके माता पिता तलाक लेकर अलग हो गये और एलन अपने पिता के साथ प्रिटेरिया में रहने लगे उनके दो छोटे भाई- बहिन भी थी जिन पर उनके पिता बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते थे .
एलन ने अपना बचपन दक्षिण अफ्रीका में ही गुजारा . एलन ने अपनी स्कूली शिक्षा वाटर क्लूफ हाउस , प्रिटोरिया में पूरी की ओर प्रिटोरिया के बॉयज स्कूल से डिग्री हासिल की . जिस प्रकार हर एक व्यक्ति की सफलता के पीछे कुछ ऐसी घटनायें होती हैं जो आगे चलकर उनकी सफलता की वजह बन जाती है . ऐसी ही एक घटना एलन मस्क से जुड़ी है .
एलन जब 9 साल के थे तब उनको अपना पहला कंप्यूटर मिला . इस तरह एलन कंप्यूटर पर किताबों की मदद से प्रोग्रामिंग करना सीखने लगे और कंप्यूटर में बेहद रुचि दिखाने लगे . एलन ने प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक किया .
एलन बचपन से ही किताबों में घुसे रहने वाले लड़के थे और 10 साल की उम्र तक उन्होंने ऐसी किताबेंं पढ़ ली थी जो कॉलेज स्टूडेंट भी नही पढ़ते थे और 12 साल की उम्र में एलन ने अपने घर ही रखे कंप्यूटर पर कुछ किताबों की मदद से कंप्यूटर प्रोग्राम सीखकर r गेम डेवेलप कर लिया .बेसिक लैंग्वेज में बने इस वीडियो गेम को डेवलप कर लिया और 500 डॉलर में इस गेम को एक कंपनी को बेच दिया. उन्होंने अपने स्कूल की फीस इन्ही पैसों से भरी .
उन्होंने 17 साल कीउम्र में ही अपना घर छोड़ने का निर्णय लिया . एलन अपने माता – पिता की आज्ञा के बिना अपना घर छोड़कर अमेरिका में रहने का फैसला लिया . हालाकि वह तुरंत अमेरिका नहीं जा पाये . 
फिर एलन अपनी मां के रिश्तेदारों के साथ कनाडा में रहने लगे . वहां उन्होंने कनाडा की नागरिकता प्राप्त की उसके बाद में एलन पैसों की कमी होने के कारण कम वेतन पर ही काम किया . 19 साल की उम्र में एलन किंग्स्टन, ओंटेरियो में   क़्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया .

निजी जीवन-

एलन मस्क की पहली पत्नी का नाम जस्टिन मस्क था . दोने  ओंटारियो  विश्वविद्यालय के छात्र थे .
एलन के पांच बेटे हैं उन्होंने 2000 में शादी की और 2008 में अलग हो गए. उनका पहला बेटा नेवादा एलेग्जेंडर मस्क , 10  सप्ताह की उम्र में अचानक शिशु मृत्यु सिन्ड्रोम से मृत्यु हो गई . बाद में उनके विट्रो निषेचन से जुड़वां बेटे पैदा हुए.
 जब एलन छोटे थे . वह अपने स्कूल के सबसे शांत स्वभाव के बच्चे थे . एलन के स्कूल के बच्चे उन्हें बहुत परेशान करते थे . एक दिन उन बदमाश बच्चोंं ने एलन को बहुत मारा और उनको स्कूल की सीढियों से नीचे धकेल दिया. तब एलन कुछ दिनों तक अस्पताल में ही रहें जिस कारण से उनको आज भी सांस लेने में परेशानी होती है .
एलन वैसे तो एक  सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे , परन्तु जब वह स्पेसएक्स कंपनी बनाने के बारे में सोच रहे थे तो उन्होंने कई सारी किताबों की पढ़ाई की और समझा कि रॉकेट में किस- किस तरह के सामान लगाये जाते हैं रॉकेट किस प्रकार काम करता है ? रॉकेट बनाने में कितनी पूंजी लगती है .
यह सब जानकारी उन्होंने किताबों से हासिल की. इसके बाद वह रूस से एक नया रॉकेट खरीदना चाहते थे और उसको अपने तरीके से संशोधित करना चाहते थे पर रुस की कंपनी ने रॉकेट की कीमत अधिक बताई तब उन्होंने खुद अपनी कंपनी बनाने का फैसला लिया पर उस समय उनको एक ऐसे वैज्ञानिक की जरुरत थी जो उनको रॉकेट के पुर्जो और जरुरी चीजों की जानकारी दे तब उनकी मुलाकात टॉम म्युलर से हुई और स्पेसएक्स बनना शुरु हो गई.

टेस्ला – 

2004 में उन्होंने टेस्ला मोटर की कंपनी में पैसा लगाया जो कि इलेक्ट्रॉनिक कार बनाती है . एलन ये जानते थे कि आने वाले समय में लोग इस कार को पंसद करेंगे और इससे पर्यावरण प्रदूषित भी नही होगा इसलिए वे टेस्ला के सी.इ.ओ बन गये .

हाइपरपूल ट्रेन –

यह कैप्सूल के आकार का सबसे तेज चलने वाला यातायात का साधन होगा . इसकी गति 1000km/hr होगी. एलन इसमे भी अभी काम कर रहें हैं.

एलन मस्क के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य – 

  • एलन मस्क का जन्म 1971 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ लेकिन सन 1989 में वो कनाडा चले गए. कनाडा में क़्वींस यूनिविर्सटी में उन्होंने 2 साल तक पढ़ाई की लेकिन सन 1992 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया चले गए और वहां से इकोनॉमिक्स और फिजिक्स की डिग्री हासिल की. एलन मस्क ने कम उम्र में ही कोडिंग और प्रोग्रामिंग सीख ली थी और 12 साल की उम्र में उन्होंने एक गेम बनाया जो उन्होंने 500 डॉलर में बेचा .
  • एलन मस्क ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया एप्लाइड फिजिक्स और मेटेरियल साइंस में Phd करने की कोशिश की लेकिन 2 दिन में बोर हो गए और Phd छोड़ दी .
  • एलन मस्क 3 बार शादी कर चुके हैं , उन्हींने एक महिला से दो बार शादी की . एलन के 5 बच्चे हैं .
  • एलन मस्क की कंपनी में मैनेजर की कोई पोस्ट नहीं है उनका मानना है कि कर्मचारी और बॉस के बीच किसी को नही आना चाहिए। कर्मचारी को ज्यादा उलझाना नहीं चाहिए , उसे सीधे अपने बॉस से बातचीत करनी चाहिए . बॉस को भी उन्हें समय देना चाहिए. 
  • अपने पिता से 28000 डॉलर उधार लेकर एलन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर कंपनी ZIP 2 बनाई और उसके कुछ सालों बाद 22 मिलियन डॉलर में ” कॉम्पैक ” को बेच दिया . ZIP 2 को बेचने के बाद उन्हींने इसी क्षेत्र की दूसरी कंपनी कांफिनिटी के साथ मिलकर काम करना शुरु कर दिया और बाद में जाकर दोनों कंपनी मिल गई . अब उस कंपनी को paypal के नाम से जानते हैं साल 2000 में कंपनी में मतभेदों के चलते उन्हें सी.इ.ओ के पद से हटा दिया, लेकिन बाद मेंebay  द्वारा PayPal को खरीद लेने पर एलन मस्क को उनके हिस्से के 165 मिलियन डॉलर मिले .
  • एलन मस्क ने जब spacex नाम से कंपनी बनाई तब उन्होंने 3 बार रॉकेट लांच किए लेकिन तीनों बार वो असफल रहे लेकिन फिर भी उन्हींने  आत्मविश्वास में कमी नही आने दी और अपनी सारी पूंजी लगाकर चौथी बार फिर से एक बार प्रयास किया और इस बार वो सफल रहे . spacex एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसका रॉकेट अंतरिक्ष में जाकर वापस पृथ्वी पर आ सकता है .
  • एलन मस्क ,जेम्स बॉन्ड फिल्म ” द स्पाई हू लव्ड मी ” से निर्मित लोटस एस्प्रिट पनडुब्बी कार वेट नेल्ली के मालिक है . उन्होंने यह कार लगभग 100 लाख डॉलर में खरीदी थी .
  • एलन मस्क के जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें कमरे के किराए के लिए पैसे उधार लेने पड़ते थे यह वो समय था जब एलन ने अपनी जमा पूंजी अपने व्यापार में लगा दी थी .
  • एलन मस्क कुल मिलाकर 8 कंपनियों के संस्थापक और सह- संस्थापक रहें हैं .उनकी सबसे चर्चित कंपनी ” spacex ” और ” टेस्ला ” है .हालाकि वे टेस्ला के संस्थापक नही है अभी उनकी  संपत्ति 22 बिलियन डॉलर के आसपास है .
  • एलन मस्क 2025 तक लोगों को मंगल ग्रह पर भेजना चाहते है .

एलन मस्क के इंस्पायरिंग थॉटस – 

  • यहां फेलियर एक विकल्प है . अगर चीजें फेल नहीं हो रही हैं ,तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहें .
  • अगर कुछ बेहद जरूरी है, तो  भले चीजें आपके खिलाफ हों फिर भी आपको वो करना चाहिए .
  • पे पल से जाते वक्त , मैने सोचा , अच्छा और कौन सी  समस्याएं है जिनकी मानवता के भविष्य को  प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है? मैने इस नजरिए से नहीं सोचा कि , पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका किया है .
  • पहला कदम यह स्थिर करना है कि कोई चीज संभव है उसके संभावना घटित होगी .

एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक की आप ये कांट्रोल कर सके कि टोकरी का क्या होता है .

Leave a Reply