काइली जेनर का जीवन परिचय ,दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला अरबपति; .. Kylie Jenner biography .

काइली जेनर दुनिया की सबसे कम उम्र वाली अरबपति महिला है . Forbes की सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में काइली जेनर ने 2,057 रैंक हासिल की है .उन्होंने साल 2015 में ” काइली कॉस्मेटिक ” के नाम से अपने मेकअप ब्रांड की शुरुआत की थी . मेकअप ब्रांड के अलावा काइली जेनर अलग -अलग विज्ञापनों से भी पैसा कमाती है .

काइली जेनर का परिचय –

जन्म      –    10 अगस्त ,1997 .

स्थान     –     लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया, अमेरिका .

पिता      –     कैटलिन  जेनर .

मां         –      क्रिस  जेनर .

बच्चे      –       स्टोर्मी वेबस्टार .

बहन      –      कैंडल जेनर  .

काइली जेनर का बचपन और शिक्षा –

काइली जेनर का जन्म10 अगस्त 1997 को संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में लॉस एंजिलिस में हुआ था. इनके पिता का नाम ब्रूस जेनर ( रिअसाइनमेंट के बाद कैटलिन जेनर ) तथा मां का नाम क्रिस जेनर के बीच जन्मी दो बेटियों में से दूसरी है .
काइली की मां क्रिस जेनर टीवी अदाकारा और मॉडल रहीं हैं .पिता कैटलिन जेनर समर ओलिंपिक में डेकाथलॉन विनर रहें .
इस तरह काइली को लाइमलाइट में रहने का सौभाग्य बहुत कम उम्र में ही मिल गया था .और इसी गॉड गिफ्ट को उन्होंने आगे चलकर अपनी ताकत बना लिया . बिजनेस टाइकून परिवार में पैदा हुई काइली भी उसी रह पर चल पड़ी .
काइली की शिक्षा सिएरा कैनियन स्कूल से हुई , काइली जब स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रही थी .तब पहली बार 9 साल की उम्र में काइली जेनर पहली बार अपनी मां और बहनों के साथ अमेरिका के रिएलिटी टेलीविजन शो ” कीविंग अप विद द करदाशियां ” में ऑनएयर हुई थी .
अमेरिकन टेलीविजन और ग्लैमर इंडस्ट्री के जाने माने करदशियां जेनर परिवार का यह शो करदाशियांं  – जेनर परिवार की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में था .इस शो में पूरी करदाशियां और जेनर परिवार काम करता था . नतीजा यह हुआ कि क्रिस और उनका परिवार अमेरिका में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो गया .
स्क्रीन पर दिखने के लिए काइली जेनर ने अपने स्कूल की फुटबॉल टीम के लिए चीयर लीडर बनी , तब तक उन्होंने होमस्कूलिंग प्रोग्राम का विकल्प नहीं चुना था . बाद में काइली को मॉडलिंग करियर शुरु करने का मौका दिया . स्वीट सी दिखने वाली काइली अब एक पॉपुलर चेहरा बन गयी थी . इसी पॉपुलैरिटी की वजह से काइली को 12-13 साल की उम्र में ही बहुत सारे प्रमोशनल और एडवरटाइमेंट कैम्पेन के ऑफर्स आने लगे . क्योंंकि काइली टीवी और शो वाली फैमिली बैकग्राउंड से थी तो उनको ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं हुई . और बचपन से ही काइली ढ़ेर सारा पैसा कमाने लगी .

काइली जेनर के व्यवसाय की शुरुआत –

काइली जेनर जब 15 साल की थी ,तब परिवार ने आर्थिक मदद करना बिल्कुल बंद कर दिया था . माता -पिता ने साफ कह दिया था कि अब वक्त आ गया है कि तुम खुद पैसा कमाना और खर्च करना सीखो .उस वक्त काइली के पास घरवालों का दिया सरनेम और फेम तो था लेकिन पैसा बिल्कुल नहीं था .काइली के पास अगर कुछ था तो सोशल मीडिया पर उनके लाखों फैंस .उसी साल काइली ने अपनी बड़ी बहन के कैंडल जेनर के साथ मिलकर क्लोदिंग ब्रान्ड ” पैक्सन “शुरु किया और महज दो साल बाद ही वे टाइम मैग्जीन की  ‘ मोस्ट इंफ्लुएंंशियल टीन्स ‘ की लिस्ट में स्थान पाने में सफल रहीं .
साल 2015 में काइली ने खुद का ब्रांड और बिजनेस  ” काइलीकॉस्मेटिक्स ” शुरु किया. उनकी काइलीकॉस्मेटिक्स कंपनी 360 मिलियन डॉलर की बिक्री करने में कामयाब रही . काइली ने तीन साल पहले अपनी कंपनी शुरूआत की थी और फिलहाल उनकी कंपनी की वेल्यू 90 करोड़ डॉलर आंकी गई है . उनकी कंपनी के प्रोडक्ट काफी पसंद किए जाते है . इनके ग्राहकों में अरबपति और हॉलीवुड स्टार्स तक सभी शामिल है . काइली के 1000से ज्यादा स्टोर्स है .

90 करोड़ डॉलर की कंपनी में सिर्फ  7 एम्प्लॉई –

21 साल की काइली जेनर की कंपनी में सिर्फ 7 कर्मचारी फुलटाइम और 5 कर्मचारी पार्टटाइम करते है . मेन्युफेक्चरिंग और पैकेजिंग का सारा काम वे आउटसोर्स करती हैं . सेल्स का काम भी एक ऑनलाइन कंपनी करती है . मार्केटिंग और ब्रान्डिंग का सारा काम काइली ऑनलाइन ही करती है . जब unhone कॉस्मेटिक की दुनिया में कदम रखा और अपने प्रोडक्ट लांच किए, उनके कई प्रोडक्ट हाथों -हाथ लिए गाए और ऑनलाइन भी उनकी सेल बहुत बढ़ गई .अब काइली के प्रोडक्ट्स को स्टेट्स सिंबल के तौर पर देखा जाता है .

काइली जेनर की निजी जिंदगी –

काइली अमेरिकन सिंगर और रैपर ट्रेविस स्कॉट के साथ साल 2017 से रिलेशनशिप में थी . इन दोनों कपल की एक बेटी भी हुई जिसका नाम – स्टॉमी है . सितंबर 2019 में ये दोनों अलग हो गए .

काइली जेनर के बारे में रोचक जानकारी –

  • 21 साल की काइली जेनर 11बिलियन डॉलर की मालकिन है .
  • फ़ोर्ब्स के अनुसार , काइली इतिहास में सबसे कम उम्र की इकलौती महिला अरबपति है.
  • काइलीकॉस्मेटिक्स ब्रान्ड के 1000 से ज्यादा स्टोर्स है .
  • काइली अपने बिजनेस के साथ साथ अपने बोल्ड लुक्स के लिए भी जानी जाती है .
  • काइली की 90 करोड़ डॉलर की कंपनी में केवल 7 एम्प्लॉई हैं .
  • काइली जेनर 10 साल की उम्र में ही टीवी शो का सबसे चर्चित चेहरा बन चुकी थी .
  • 30 नवंबर 2015 को जब पहली बार काइली अपनी लिपकिट लांच की तब 2 मिनट में उनकी कंपनी की सारी लिपकिट बिक गई थी .
  • काइली की कंपनी का लिपस्टिक, मैचिंग सेट और लिप लाइनर सब से ज्यादा पॉपुलर है .
  • काइली के इंस्टाग्राम पर 15 करोड़ फॉलोवर्स है , ट्विटर पर 3 करोड़ , फेसबुक पर 2  करोड़ और यूट्यूब पर66 लाख  सब्सक्राइबर है .कुल मिलाकर 20 करोड़ से ज्यादा लोग काइली को फॉलो करते हैं .
  • कोडी सिम्पसन , जिसके साथ काइली का पहला संबंध 2011-2012 के बीच था .

काइली जेेनर के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य –

  • काइली जेनर के पिता विलियम ब्रूस , लिंग परिवर्तन करके , कैटलिन जेनर बन गए , यह दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खुले तौर पर ट्रांसजेंडर महिला है .
  • किम करदाशियां उनकी सौतेली बहन है .
  • काइली हिडन हिल्स कैलिफोर्निया में काइली एक 4.5 मिलियन डॉलर के 7000 वर्ग फुट की हवेली में रहती हैं 
  • काइली के कारों के संग्रह में मर्सिडीज, मेबैक , कस्टम लैंड रोवर , व्हाइट रेंज रोवर और ना जाने कितनी लग्जरी कारे शामिल है .
  • काइली के छ: सौतले भाई ,बहन है .
  • काइली ने टीवी स्क्रीन पर आने के लिए 11 साल की उम्र में स्कूल की फुटबॉल टीम के लिए चीयरलीडर बनी थी .
  • काइली जितना अपने कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए मशहूर है उतना ही अपने हॉट फोटोशूट के लिए .
  • फ़ोर्ब्स मैगजीन के अनुसार जितनी संम्पति मार्क जुकरबर्ग के पास 23 साल की उम्र में थी उतनी संम्पति के साथ काइली 21 साल की उम्र में उनसे आगे निकल चुकी है .

    Leave a Reply