कृति सेनन का जीवन परिचय .

कृति सेनन ने फिल्म  हीरोपंती में टाइगर श्रॉफ के साथ आते ही फ़िल्मी दुनिया में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई थी. अपनी कला के बल पर कृति सेनन आज हर बड़े डायरेक्टर की पसंद है . कृति सेनन ना केवल खूबसूरत है बल्कि उससे कहीं ज्यादा प्रतिभावन है . कृति सेनने काफी कम समय में बॉलीवुड के हर बड़े एक्टर के साथ काम कर चुकी हैं . फिर चाहे वे शाहरुख खान हो या फिर अक्षय कुमार . कृति सेनन ने बॉलीवुड में अपनी मेहनत और कला के बल पर एक अलग ही पहचान बनाई है .

परिचय –

नाम           –    कृति सेनन .

जन्म          –   27 जुलाई 1990 .

स्थान         –   दिल्ली .

पिता          –    राहुल सेनन , चार्टेड अकाउंटेंट .

माता          –    गीता सेनन , एसोसिएट प्रोफेसर.

बहन          –    नुपूर सेनन .

कृति सेनन –

कृति सेनन भारतीय मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री है . बॉलीवुड में आने से पहले कृति सेनन इलेक्ट्रॉनिक्स की छात्रा थी . कृति सेनन अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मॉडलिंग और फिल्मों को करियर के तौर पर चुना . कृति सेनन के पिता का नाम राहुल सेनन है ,जो एक चार्टेड अकाउंटेंट हैं . कृति सेनन की मां का नाम गीता सेनन है जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर है . कृति सेनन की बहन का नाम नुपूर सेनन है .

फ़िल्मी करियर की शुरुआत –

शायद आप ना जानते हो की कृति सेनन की पहली फिल्म बॉलीवुड फिल्म ना होकर एक तेलुगु फिल्म थी ,कृति सेनन ने अपने करियर की शुरुआत एक तेलुगु फिल्म नानोक्काडाइन से शुरु किया था . फिल्म को शुकुमार ने डायरेक्ट किया था . फिल्म में कृति सेनन के हीरो साउथ के सुपर स्टार महेश बाबू थे . इस फिल्म में कृति सेनन के अभिनय को काफी सराहा गया .इसके साथ ही उन्होंने मॉडलिंग करना शुरु कर दिया था . भारत के बड़े बड़े ब्रांडों की उन्होंने मॉडलिंग की जैसे कि अमूल आइसक्रीम ,कैडबरी , क्लोजअप टूथपेस्ट , हिमालय आयल , विवेल , सैमसंग , रिलायंस आदि शामिल है .
कृति सेनन की पहली बॉलीवुड फिल्म की बात की जाए तो अभिनेता टाइगर श्रॉफ के साथ हीरोपंती थी इस फिल्म के डायरेक्टर सब्बीर खान है  ,फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई . फिल्म में कृति सेनन के अभिनय को सराहा गया तथा इसी फिल्म के साथ बॉलीवुड के दरवाजे कृति सेनन के लिए खुल गए .
फिल्म के लिए फिल्म फेयर की तरफ से कृति को बेस्ट फिमेल डेब्यू अवार्ड भी मिला . कृति की दूसरी हिंदी फिल्म दिलवाले रही . जिसमें उन्होंने के किंग खान शाहरुख खान के साथ काम किया . फिल्म में कृति सेनन के हीरो वरुण धवन थे तथा कजोल बड़ी बहन की भूमिका में थी . फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी थे .
2017 में कृति की  फिल्म राब्ता रिलीज हुई. 2018 में कृति सेनन की एक और फिल्म बरेली की बर्फी रिलीज हुई . यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी . फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेस फुल रही और लोगों को बहुत पसंद आयी .

कृति सेनन को पसंद है –

खाने में    –   चॉकलेट , चीजकेक , कस्टर्ड ,मूंग दाल का हलवा .
अभिनेता  –  ऋतिक रोशन ,सलमान खान ,शाहरुख खान .
अभिनेत्री  –   रेखा , माधुरी दीक्षित, काजोल ,
फिल्म      –   हम आपके हैं कौन .
स्थान       –   दुबई ,गोवा .

कृति सेनन के बारे में रोचक जानकारी –

  • अभिनय की दुनिया में आने से पहले कृति को दो कंपनियों से जॉब ऑफर मिला , लेकिन उसे छोड़कर सिनेमा की दुनिया में आ गई.
  • वह अक्षय कुमार की फिल्म ” सिंह इज ब्लिंग” के लिए पहली पसंद थी , लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था .
  • उनकी फिल्म हीरोपंती के दौरान उन्हें कुछ मामूली चोट लग गयी थी .
  • कृति को परियों की कहानी में विश्वास रखती हैं और उन्हें रोमांटिक फिल्में देखना बहुत पसंद है .
  • कृति की मॉडलिंग में तब दिलचस्पी हई जब उनकी बहन नुपूर ने उनकी एक पिक्चर क्लिक की थी , जिसके बाद उनके दोस्तों ने उन्हें मॉडलिंग में अपना करियर अजमाने का सुझाव दिया .
इन्हें भी पढ़े –

अभिनय वाली फिल्में –

2014   – हीरोपंती .
2016   – दिलवाले .
2017   – राब्ता .
2018   – बरेली की बर्फी  .
2019   – लुका छुपी .
2019   – हाउसफुल 4 .

आने वाली फिल्में – 

मिमी , लुका छुपी -2 .

Leave a Reply