टॉम क्रूज की जीवनी ..Tom Cruise biography in hindi.

टॉम क्रूज हॉलीवुड के सबसे मशहूर अभिनेता हैं. मिशन इंपॉसिबल ने इनकी जिंदगी में इम्पॉसिबल चीजों को पॉसिबल किया और इनके स्टारडम में चार चांद लगा दिए .

टॉम क्रूज-

टॉम का जन्म 3 जुलाई 1962 में सिरेकस ,न्यूयॉर्क में हुआ था . इनकी मां  ” मैरी ली ” एक स्पेशल एजुकेशन टीचर थी और पिता थॉमस क्रूज मेफेयर तृतीय एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे . इनके माता -पिता दोनों ही केंटकी में रहते थे. टॉम क्रूज अपनी तीन बहनों में इकलौते भाई था . टॉम क्रूज का बचपन बेहद कठिन रहा . उन्हें डिस्लेक्सिया था , जिसकी वजह से उन्हें चीजों को याद रखने और बोलने में दिक्कत होती थी . पिता भी उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते थे  . मां और बहने ही प्रेम का स्रोत्र थी . इस त्रासदी ने टॉम क्रूज को अपनी बहनों के साथ गहराई से जोड़ दिया उनके अनुसार अगर उनका बस चले तो अपनी जिंदगी का प्रत्येक क्षण वह अपनी बहनों के साथ ही गुजारे .

1871 में उनके पिता ने नौकरी बदल ली ,जिसकी वजह से पूरे परिवार को ओटावा जाना पड़ा . टॉम क्रूज के बचपन के कुछ साल कनाडा में बीते .

टॉम क्रूज के संघर्ष के दिन –

टॉम क्रूज का बचपन बहुत ही संघर्ष भरा रहा ,टॉम क्रूज डिस्लेक्सिया नामक बीमारी से ग्रसित थे . डिस्लेक्सिया की वजह से उन्हें पढ़ने और लिखने में बहुत दिक्कत होती थी . टॉम क्रूज कभी भी अच्छे विद्यर्थी नही रहें ,साथ ही पिता की अस्थाई नौकरी और बार -बार जगह बदलने के कारण रही सही कसर पूरी हो जाती थी . टॉम क्रूज की अपने पिता के साथ दूरियां इस हद तक बढ़ चुकी थी कि उसने अपने नाम से ही अपने पिता का नाम हटा दिया .वक्त बद से बदतर होता जा रहा था . मां के पास पैसा भी नही था और इतनी जल्दी नौकरी मिलना आसान भी नहीं था .ऐसी हालत में टॉम क्रूज ने घर की जिमेंदारी अपने कंधों पर उठा ली ,हालाकि पूरे घर की जिमेंदारी उठाने के लिए कंधे पूरी तरह से तैयार नही थे . एक अखबार वाले को अखबार बांटने के लिए एक लड़के की जरुरत थी और टॉम ने यह मौका बिना कोई देरी किए पकड़ लिया .

पढ़ाई में कमजोर टॉम खेलों में काफी होशियार थे और फ्लोर हॉकी का तो वह शानदार खिलाडी थे , कुश्ती भी वह अच्छी खेलते थे . कुछ समय के लिए उन्होंने फुटबॉल में भी अपने पैर आजमाए लेकिन एक मैच के ठीक पहले बीयर पीते हुए उनको पकड़ लिया गया और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया , एक मैच के दौरान टॉम का घुटना बुरी तरह चोटिल हो गया और उसे हमेशा के लिएफ्लोर हॉकी और रेसलिंग को अलविदा कह दिया.

आखिरकर टॉम ने कैथलिक प्रीस्ट बनने का फैसला कर लिया और महज चौदह साल की उम्र में उसने फ्रांसिस्कन सेमीनरी , सिनसिनाटी में पादरी बनने का प्रशिक्षण लेना शुरु कर दिया. लेकिन जल्द ही इस काम से ऊब कर वापस दुनियादारी में लौट आने का फैसला किया .

टॉम क्रूज का फ़िल्मी करियर –

टॉम क्रूज1981 में मिलिट्री स्कूल ड्रामा टेप्स में सीन पेन के साथ काम करने का मौका मिला . इसमें उन्हें एक छोटी सी भूमिका मिली थी लेकिन शुरुआत हो चुकी थी . ठीक इसी साल उनके हाथ एक बड़ी फिल्म एंडलैस लव लगी . इस रोल में उन्होंने ऐसी छाप छोड़ी कि उसी साल एक और फिल्म टैप में भी काम मिला . 1983 में रिलीज हुई रिस्की बिजनेस से लोगों को टॉम की असल पहचान हुई . उनकी यह रोमैंटिक कॉमेडी फिल्म सफल रही .इसे टॉम क्रूज के जीवन का टर्निंग प्वाइंट कहा जा सकता है .1985 में रिडले स्कॉट निर्देशित लीजेंड लेकर को दर्शकों का अच्छा साथ मिला . साल 1986 में आई फिल्म टॉप गन , जिसने टॉम क्रूज को सुपर स्टार की हैसियत दी और साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई . टॉम क्रूज अब इस स्थिति में आ चुके थे कि वह फिल्मों की स्क्रिप्ट पर अपनी राय दे सके और अपनी पसंद की फिल्में कर सके . टॉम की अगली फिल्म द कलर ऑफ़ मनी भी बॉक्स ऑफिस पर छाई रही. अपने डेब्यू से पांच साल के अंदर टॉम ने खुद को साबित कर दिया था . 4 फरवरी 1987 को उन्होंने मिनी रोजर्स से शादी कर ली . इस समय उनका फ़िल्मी करियर बढि़या चल रहा था , लेकिन पारिवारिक विवादों की वजह से तनाव बना रहता था . तीन साल के अंदर ही 4 फरवरी 1990 को मिनी रोजर्स से तलाक हो गया .

व्यक्तिगत जीवन-

सब कुछ होने के बाद भी टॉम क्रूज एक खुशहाल परिवार नही बना सके . ड़ेज ऑफ़ थंडर की शूटिंग के दौरान को स्टार निकोल किडमैन के साथ अच्छी बॉन्डिंग हो गई .इसके बाद 24 दिसबंर 1990 को दोनों ने शादी कर ली . टॉम क्रूज और किडमैन ने इसाबेला जेन (1992) और कोनर एंटोनी (1995 )नाम के दो बच्चों को गोद ले लिया . 1996 में मिशन इंपॉसिबल रिलीज हुई, जिसे उन्होंने खुद प्रोड्यूस किया था . इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. 2000 में मैग्नोलिया के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिला . इसी साल मिशन इंपॉसिबल सीरीज की दूसरी फिल्म आई . इसने दुनिया भर में लगभग 545 मिलियन डॉलर्स की कमाई की . यह साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म भी बनी . साल 2001 में टॉम ने किडमैन से तलाक लेने का फैसला किया .टॉम अप्रैल 2005 से एक्ट्रेस केट होम्स को डेट करने लगे , अप्रैल 2006 में टॉम और केट की बेटी सूरी का जन्म हुआ . इसके बाद  टॉम और केट ने शादी कर ली . लेकिन बाद में नवंबर 2006 में टॉम और केट का भी तलाक हो गया .

प्रसिद्धि – 

1990 , 1991 और 1997 में पीपल पत्रिका ने टॉम की गणना , दुनिया के 50 सबसे ज्यादा खूबसूरत लोगों में की , 1995 में एम्पायर पत्रिका ने उनको फ़िल्मी इतिहास के 100 आकर्षक अभिनेताओं में गिना दो साल बाद , उनकी गिनती सर्वोच्च 5 सदाबहार फ़िल्मी अभिनेताओं मे की , 2002,और 2003 में प्रीमियर द्वारा वार्षिक पावर 100 की सूची में उनकी गणना शीर्ष 20 में की गई 2006 में प्रीमियर ने टॉम क्रूज को हॉलीवुड के सबसे प्रभावशाली अभिनेता का सम्मान दिया . 26 जून 2006 को फोर्ब्स पत्रिका ने सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची  ” सेलिब्रिटी 100″ का प्रकाशन किया , जिसमें प्रभावशाली हस्तियों की सूची में टॉम  टॉप पर ( सबसे ऊपर ) रहेंं.

जापान ने 10 अक्टूबर 2006 को  ” टॉम क्रूज ” दिवस के रुप में घोषित किया गया , जापान स्मारक दिवस संघ ने कहा कि उनके इसलिए एक खास दिन से सम्मानित किया गया है .

सम्मान –

तीन बार ऑस्कर और छ: बार गोल्डन ग्लोब के लिए नामांकित होने वाले टॉम Jerry maguire mangalia और bornon fourth of July के लिए तीन बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है . लगभग सौ अवार्डस के लिए नामांकन पाने वाले टॉम क्रूज भिन्न भिन्न देशोंं के फिल्म फेस्टवल्स और अवार्ड फ़क्शन्स से लगभग 50 अवार्ड्स जीत चुके है .

Leave a Reply