Jack Dorsey biography , जैक डोरसी का जीवन परिचय .

ट्विटर : कम शब्दों में अधिक प्रभाव डालने की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है . जो उपयोग कर्ताओंं को ” ट्वीट” छोटे संदेश भेजने और पढ़ने में सक्षम बनाती है . ट्विटर दुनिया की दस सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों में से एक है .

वह न्यूयॉर्क  विश्वविद्यालय में थे जब पहली बार अपने स्टेटस पर उन्होंने अपडेट करने के लिए दोस्तों के साथ लघु संदेश साझा करने का विचार किया. हालांकि किसी ने भी इस विचार में कोई  दिलचस्पी नहीं दिखाई .

जीवन परिचय –

नाम      –    जैक डोरसी .

जन्म     –    19 नवंबर ,1976 .

स्थान    –    सेंट लुइस , मिसौरी .

पिता     –    टिम डोरसी .

माता     –    मर्सिया डोरसी .

भाई      –    एंड्रयू डोरसी ,डैनी डोरसी .

व्यवसाय-   स्क्वायर ,इंक और ट्विटर के सीईओ .

जीवन की शुरुआत – जैक डोरसी .

जैक डोरसी का जन्म 19 नवंबर 1974 को सेंट लुइस , मिसौरी , संयुक्त राज्य अमेरिका मेंं मर्सिया डोरसी और टिम डोरसी के घर हुआ था . जैक अपने पिता के तीन बच्चोंं में से एक हैं . वह अपने भाइयों एंड्रयू और डैनी के साथ बड़े हुए थे .जैक डोरसी के पिता चिकित्सा उपकरणों के अभियंता थे और एक ऐसी कंपनी के लिए काम करते थे जिसने बड़े पैमाने पर स्पेक्ट्रोमीटर विकसित किए .

जैक डोरसी ने अपनी शुरुआती शिक्षा सेंट लुइस के कैथोलिक स्कूल विशप डुबबर्ग हाई स्कूल से प्राप्त की . जिसने उन्हें प्रोग्रामिंग के माध्यम से सूचना प्रवाह को सरल बनाने के रचनात्मक तरीके विकसित करने के लिए एक मार्ग प्रस्सत किया . जैक स्कूक में एक शांत स्वभाव के लड़के के रुप में जाने जाते थे . सेंट लुइस स्कूल से ही उन्होंने कंप्यूटर की शुरुआती रुचि विकसित की और अपने स्कूल के कंप्यूटर क्लब के सदस्य बने .

14 साल कीउम्र से वे डिस्पैच राउटिंग में रुचि लेने लगे थे . उन्होंने टैक्सी कैब कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाए ,जो कारगर रहें .

” उन्होंने कहा- मैं इस बारे में खेल रहा था कि शहर कैसे काम करता है “.

हाई स्कूल के बाद उन्होंने मिसौरी विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी में दाखिला लिया, आखिरकार वह न्यूयॉर्क  विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गए .वह अपनी डिग्री पूरी करने से पहले ही विश्वविद्यालय से बाहर निकल गए .

कैरियर की शुरुआत –

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में ही जैक को पहली बार अपने स्टेट्स पर उन्हें अपडेट करने के लिए दोस्तों के साथ लघु संदेश साझा करने का विचार आया था . लेकिन तब तक जैक ने एक प्रोग्रामर के रुप में काम करना शुरु कर दिया और बेहतर करियर की तलाश में 2000 में कैलिफोर्निया के औकलैंड चले गए. वह उन्होंने अपने प्रेषण सॉफ्टवेयर का उपयोग कर टैक्सीयों , कोरियर और आपात कालीन सेवाओं को प्रेषित करने के लिए एक कंपनी शुरु की. उस समय उन्होंने संक्षित संदेश संचार सेवा के लिए अपने विचार के बारे में गंभीर होना शुरू कर दिया जो वास्तविक समय में अपने दोस्तों को अपनी स्थिति के बारे में अपडेट करेगा . इस बीच उनकी कंपनी असफल रही और जैक अगले कुछ सालों तक संघर्ष कर रहे थे . उन्होंने फ्रीलांसिग  करके अपना समय बिताया और यहां तक कि मालिश चिकित्सा पाठ्यक्रमोंं में भी गए . हालाकि वह  संक्षिप्त संदेश सेवा बनाने का अपना सपना भूले और न ही वह जिसकी उन्होंने कल्पना की थी .

एक दिन जैक ने प्लेग्राउंड में मेक्सिकन फ़ास्ट फ़ूड खाते हुए अपनी कंपनी की टीम को SMS सर्विस के बारे में बताया और कहा की हम अपनी कंपनी के लिए SMS सर्विस बनाते है जिनको इस्तेमाल करके कर्मचारी मैसेज को ऑनलाइन भेज सकते है . जैक और उसके दोस्त को दो सप्ताह लगे इस सॉफ्टवेयर को बनाने में .

उन्होंने ओदेओ , एक निर्देशिका और खोज गंतव्य बेवसाइट से संपर्क किया , जो टेक्स्ट मैसेजिंग में रुचि दिखा रहा था . वह ओदेओ सह – संस्थापक इवान विलियम्स और कंपनी के अधिकारियों बिज स्टोन में से एक हित को आकर्षित करने में कामयाब रहें . अक्टूबर 2006 में जैक बिज स्टोन , इवान विलियम्स और ओदेओ के कुछ अन्य सदस्यों के साथ मिलकर स्पष्ट निगम का गठन किया, जो बाद में  ” ट्विटर ” में विकसित हुआ दो हफ़्तों के अंदर जैक ने साधारण साइट बनाई जहां उपयोगकर्ता तुंरत 140 का अक्षरों का ट्वीट (संदेश ) पोस्ट कर सकता था .

जिसे पहले ट्विटर पर एक स्टेट्स कहा जाता था , फिर ओब्रीक कहा जाता है .

जैक ने अपना ट्वीट मार्च 21 के 2006 में पोस्ट किया था और तत्कालीन स्टार्टअप के लिए एक शुभ भविष्य की प्रतीक्षा कर रहा था . ट्विटर ने जल्द ही प्रमुखता हासिल करना शुरु कर दिया जब सेलिब्रिटी और सीईओ मंच में कूद गए.

शुरुआत में जैक ने ट्विटर के सीईओ के रूप में कार्य किया और 2008 में विलियम्स ने सीईओ की भूमिका निभाई .

निजी जीवन –

जैक ने एक दशक तक गर्लफ्रेंड के लिए कई खूबसूरत महिलाओं को डेट किया है जिसमें ब्रिटिश मॉडल लिली कोल ,योग प्रशिक्षक केट ग्रिर , बैले डांसर सोफियान सिल्वे शामिल थी .

उपलब्धियांं –

2008 में 35 वर्ष  से कम उम्र के विश्व में शीर्ष35 नव प्रवर्तन में से एक के रुप में उन्हें एमआई टेक्नोलॉजी रिव्वू टी आर 35 में शामिल किया गया था , 2012 में  ” वॉल स्ट्रीट जर्नल ” द्वारा प्रौद्योगिकी के लिए ” इनोवेंटर ऑफ़ द ईयर आवार्ड से सम्मानित किया गया था .

रोचक तथ्य- 

(1) माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के फाउडंर और चीफ एक्जीक़्यूटिव जैक गूगल ( google) की जगह चीन के सर्च इंजन Duck Duck go का इस्तेमाल करते हैं .

(2) कंपनी के विकास में महत्वपूर्ण मोड़ तब आया , जब यूनियन सॉफ्टवेयर बेंंचर्स ने इसमें 5 मिलियन डॉलर का निवेश किया .

(3) जैक नाक में नथ पहनते थे जब पहली बार फाइनेंसिग हुई , तब जैक ने अपनी नाक की नथ उतारी .

(4) तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों जैसे बराक ओबामा और जॉन मैक्केन ने अपने प्रचार अभियान के बारे में लाखों समर्थकों को अपडेट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया .

(5) ट्विटर का ट्रैफिक दिन दुनी रात चौगुनी गति से बढ़ रहा था .उसे संभालनामुश्किल होने लगा हर दिन सर्वर क्रेश हो रहें थे .

ध्यान रखें    – ” इस दुनिया में असंभव कुछ भी नही , हम वो सब कर सकते है , जो हम सोच सकते है ,

और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा ” .

Leave a Reply