Ayatollah Khamenei Quotes ; अयातुल्लाह खामनेई के विचार.

 Ayatollah Ali Khamenei ईरान के दूसरे व वर्तमान में सर्वोच्च नेता हैं . इससे पहले वो 1981 से 1989 तक ईरान के राष्ट्रपति रहें हैं. Ayatollah Ali Khamenei पूरे मिडिल ईस्ट में किसी भी राष्ट्र प्रमुख के तौर पर सबसे ज्यादा समय तक पद पर रहने वाले नेता हैंं .वे इस पद पर 1989 से है .

आईए जानते हैं Ayatollah Ali Khamenei के विचारों के बारे में .

1 – ” इन यूरोपीय देशों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. ईरान के साथ इनके बातचीत के अवसर छल कपट से भरे हुए हैं.”

Ayatollah Khamenei.

2- ” शायद , जब हम कई तरह के सामाजिक परिवर्तनों और राजनीतिक उथल पुथल के कारणों की जांच करते हैं, तो हम इसकी उपस्थिति के निशान पाएंगे और यह प्रमुख आदर्श है .”

Ayatollah Khamenei.

3- ” जो लोग इन चालीस वर्षों से मानवाधिकारों की वकालत कर रहें हैं , उन देशों ने वाकी देशों के लोगों का मानवाधिकारों का सबसे बुनियादी हिस्सा हड़प लिया है .”

Ayatollah Khamenei.

4 – ” मानवाधिकारों का मुद्दा सबसे बुनियादी मानवीय मुद्दों में से एक है और सबसे संवेदनशील और विवादास्पद भी है .”

Ayatollah Khamenei.

5 – ” चुनावों के विजेताओं ने देखा कि 30 मिलियन ईरानी लोगों की भागीदारी ईरानी देश के साथ है . और जिन्होंने लोगों को चुनावों से दूर करने की कोशिश की वे हारे हुए लोग है .”

Ayatollah Khamenei.

6- ” हम गंभीर रूप से आंतकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए अमेरिका और इजरायल के एजेंटो की कड़ी आलोचना करते हैं और उन लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते जो फिलीपींस के नागरिकों का अपहरण करते हैं.”

Ayatollah Khamenei.

7 – ” एक मौलिक सिद्धान्तों के रूप में मानवाधिकारों के विचारों को पूरे इस्लामी शिक्षाओं के रुप में देखा जा सकता हैं .

Ayatollah Khamenei.

8 – ” वोट , एक स्वतंत्र वातावरण में सभी वर्तमान पार्टियों के साथ झुकाव के साथ राष्ट्रीय स्वतंत्रता , संविधान और इस्लामिक कारणों के लिए था .”

Ayatollah Khamenei.

9 – ” विजेता को सामाजिक न्याय को बढ़ावा देना चाहिए,  भ्रष्टाचार और भेदभाव को दूर करना चाहिए और राजनीतिक , सांस्कृतिक और आर्थिक भूखंडों के खिलाफ खड़े होना चाहिए.”

Ayatollah Khamenei.

10 – ” लगभग 30 मिलियन मतअधिकारों का सम्मान ईरान देश के पास है और कोई भी शत्रु योजना इस गरिमा और सम्मान को ईरान देश से दूर नहीं कर सकती .”

Ayatollah Khamenei.

11 – ” शुक्रवार के चुनावों में हमारे देश के लोगों की भागीदारी अच्छी थी .”

Ayatollah Khamenei.

12 – ” चुनावोंं से कुछ महीने पहले वायरस के बारे में नकारात्मक प्रचार शुरु होता है , और चुनावों के समय यहां वायरस बड़ा हो जाता है.

Ayatollah Khamenei.

इन्हें भी पढ़े –

ईरान देश के सर्वोच्च नेता Ayatollah Ali Khamenei के विचारों को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें ।

धन्यवाद .

Leave a Reply