Self confidence Quotes : आत्मविश्वास बढ़ाने के शक्तिशाली कथन .

 Confidence – आत्मविश्वास जीवन की एक ऐसी चाबी है जिसकी बदौलत आप अपनी सफलता और भाग्य के प्रवेश द्वार के दरवाजे पर लगा ताला बेहद आसानी से खोल सकते हैं. कोई भी व्यक्ति आत्मविश्वास के साथ पैदा नही होता है यह आता है लगातार संघर्षपूर्ण कार्य करने से और ऐसे कार्य जिन्हें आम लोग आत्मविश्वास की कमी के कारण मना कर देते है .

आप अपने दिन के सभी कामों में वह काम सबसे पहले करें जो काम आपको चुनौतीपूर्ण लग रहा हो , ऐसे कार्योंं की सफलता न केवल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाऐगा साथ ही आपके जीवन में सफलता को भी महत्वपूर्ण स्थान पर ले जाएगा .

आइए जानते हैं जीवन में आत्मविश्वास (Self-confidence)  पैदा करने वाले कथन .

1 – ” खुद को खोजिए नहींं तो जीवन भर आपको दूसरों की राय पर निर्भर रहना पड़ेगा .”
2 – ” छोटी छोटी बातों में खुशियां ढूंढे , बड़ी खुशियों के मौके तो जीवन में 5-10 बार ही आते हैं, लेकिन हम उन 5-10 मौकों के लिए न जाने अपने दिल की हजारों छोटी छोटी खुशियों के मौके गंवा देते है .”
3 – ” अपने इमोशन पर कंट्रोल करें , एकदम से हंसना छोड़ दे .”
4 – ” खुद के बारे में सोचें , हर दिन अपने लिए ऐसा समय निकाले जिसमेंं आप खुद के बारे में सोचते हो ? भविष्य में क्या प्लान है ? अगर आपको नए मौके मिलेंगे तो उसके लिए तैयार है य नहीं .”
5- ” नकारात्मक विचारों से बचें , कुछ लोग अपनी क्षमता से अधिक कार्य कर लेते हैं तो वही कुछ लोग क्षमता के अनुसार भी नहीं कर पाते . इसलिए खुद में विश्वास पैदा करके आप भी क्षमता से अधिक कर सकते हैं यही जीवन है , सफलता है और आनंद भी .”
6 – ” सुबह जल्दी उठें , अगर आप ऐसा कर सकते है तो आपसे सुखी कोई नहीं . यह एक ऐसी प्रकिया है जो आपकी जिंदगी बदल देगी .”
7 – ” किताब पढ़ने से अधिक महत्वपूर्ण है अपने शरीर कि विकास , अपने शरीर को फिट बनाओं उसके बाद किताब पढ़ो तब किताबों का सार ज्यादा समझ में आएगा .”
8 – ” आत्मविश्वासी लोगों के साथ रहें , अगर ऐसे लोग आपके मित्र है जिनमे आत्मविश्वास नहीं है तो उनसे दूरी बनाने में ही फायदा है .”
9 – ” फैसले लेने में ज़्यादा समय व्यतीत न करें , भाग दौड़ भरी जिंदगी में सोचने समझने के लिए ज़्यादा समय नहीं होता है. इसलिए जल्द से जल्द सही फैसले लेने की क्षमता विकसित करें .”
10 – ” खुश रहने के लिए फालतू बातों पर ध्यान देना बंद कर दे . यह इंसान के दु:खी रहने का एक बड़ा कारण है कि हम छोटी छोटी बातों का बुरा मान जाते है और दु:खी होते रहते हैं.”
इन्हें भी पढ़े –
11 – ” सीधे चले और आंखों में देखकर बातें करना सीखेंं .”
12 – ” अगर आप कहते है कि मैं ये किम कंरुगा तो उसे अवश्य पूरा करें .”
13 – ” बोलने का लहजा शानदार होना चाहिए, वगैर डर के आत्मविश्वास के साथ निडर हो कर .”
14 – ” कुछ कठिन काम जरुर करते रहें जिन्हें और लोग नहीं कर पा रहें हो .”
15 – ” ईश्वर के सामने हम सभी एक बराबर ही बुद्धिमान और एक बराबर ही मूर्ख है . इसलिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले .”
16 – ” अपनी सीमा से बाहर निकले , प्रत्येक व्यक्ति अपने आप  को एक सीमित सीमा में कैद कर लेता है . जिसमें वह आराम से अपना काम करता रहता हैं. ऐसे व्यक्ति को अगर कोई अत्तिरिक्त कार्य मिलता है तो वह घबरा जाता है . इसलिए हमेशा चुनौतियों को स्वीकार करना सीखें और आगे बढ़ते रहें .”
17 – ” एक सफल व्यक्ति की तुलना में ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करें जो अपनी बात का पक्का हो .”
18 – ” समझदार होने की असली निशानी आपका ज्ञान नहीं बल्कि कल्पना करने की क्षमता है .”
19 – ” जो कुछ आपने स्कूल में सीखा होता है उसे भूलने के बाद जो बचता है उसे ही शिक्षा कहते हैं .”
20 – ” गुजरे हुए कल से सीखेंं , आज के लिए जिएं और आने वाले कल से उम्मीद रखें .”

Self-confidence विचारों को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें .

धन्यवाद .

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply